कल शनिवार को भी शेयर मार्केट खुलेगा,जाने पूरा कारण…..

अगर आप भी शेयर बाजार में ट्रेडिंग करते हैं,तो ये आपके लिए जरूरी सुचना है.वैसे तो शेयर बाजार (Stock Market) में शुक्रवार हफ्ते का आखिरी कारोबारी दिन होता है. शेयर बाजार (Stock Market) में सोमवार से शुक्रवार तक ट्रेडिंग होती है. वहीं, वीकेंड के मौके पर शेयर बाजार की छुट्टियां (Stock Market Holidays 2024)रहती है,यानी शनिवार और रविवार को शेयर मार्केट (Stock Market) बंद रहता है. लेकिन इस सप्ताह स्टॉक मार्केट शनिवार (Saturday Trading Session) यानी 2 फरवरी को भी खुला रहने वाला है. कल शेयर बाजार (Stock Market) खुला रखने को लेकर देश के प्रमुख शेयर बाजार एक्सचेंज BSE और NSE शनिवार, 2 मार्च को एक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित कर रहे हैं। ये स्पेशल ट्रेडिंग दो अलग-अलग सेशन में आयोजित की जाएगी। अगर आप को शेयर बाज़ार की तोड़ी भी जानकारी हैं, तो आप को पता होगा की आमतौर पर शनिवार को शेयर बाज़ार(Stock Market) बंद रहते हैं। शनिवार के अलावा, भारतीय शेयर बाज़ार सभी रविवार और त्योहारों के मौके पर भी बंद रहते हैं.

 NSE और BSE को शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित की क्या जरूरत पड़ गई

NSE और BSE के द्वारा एक विशेष सर्कुलर जारी कर के कल यानि शनिवार को स्पेशल ट्रेडिंग आयोजित करने की जानकारी दि है। BSE और NSE ने इस सर्कुलर में कहा है कि वे बड़े व्यवधान या नाकामी से निपटने की अपनी तैयारी को देखने के लिए इस शनिवार को इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में स्पेशल ट्रेडिंग सेशन का आयोजन किया जा रहा हैं।

BSE और NSE एक्सचेंज ने बताया हैं,की इस ट्रेडिंग सेशन के दौरान लेनदेन को प्राइमरी साइट (PR) से डिज़ास्टर रिकवरी साइट (DR) पर ट्रांसफर करके उसकी कार्यप्रणाली को जांचा जाएगा। आमतौर पर प्राथमिक साइट पर किसी बड़े व्यवधान या विफलता की स्थिति में कारोबार जारी रखने के लिए डीआर साइट पर ट्रांसफर कर दिया जाता है।

डिज़ास्टर रिकवरी साइट क्या होती हैं

शेयर बाजार (Stock Market) विशेषज्ञों के अनुशार डिज़ास्टर रिकवरी साइट को जब काम में लिया जाता है,तब सुरक्षा उल्लंघन जैसी इमरजेंसी की स्थिति में बाज़ार के कामकाज को लगातार बिना किसी रुकावट के जारी रह सके. BSE और NSE एक्सचेंज अनुशार डिज़ास्टर रिकवरी साइट पर कार्य शुरू होने से पहले सभी बकाया ऑर्डर हटा दिए जाएंगे।

विशेष ट्रेडिंग का समय सारणी

ट्रेडिंग सत्रStart TimeEnd Time
प्राथमिक साइट से लाइव ट्रेडिंग9:15 AM10 AM
डिजास्टर रिकवरी साइट से लाइव ट्रेडिंग11:30 AM12:30 PM

  1. पहले सत्र के लिए प्री-ओपनिंग सुबह 9:00 बजे से 9:08 बजे तक है
  2. दूसरे सत्र के लिए प्री ओपन सुबह 11:15 बजे से 11:23 बजे तक है और समापन सत्र दोपहर 12:40 बजे से 12:50 बजे तक होगा।
  3. अंतिम एक मिनट में आकस्मिक समापन

आप का हार्दिक स्वागत है आपका हमारे "moneymarket.blog" पर और मेरा नाम A R चौहान है। मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य आपके आर्थिक और कई सरकारी गेर सरकारी योजना सहित शेयर बाज़ार , बैंकिंग और क्रिप्टो सहित सभी प्रकार के आईडिया पर आर्टिकल लिखता हु,जिस से आप भी घर बेठे पैसा कमा सके| लेकिन इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप को शिक्षा दे कर जागरूक रहे है,लेकिन किसी भी प्रकार के निवेश से पहले अपने निवेश सलाहकार से राय जरुर लेवे, और आप Direct Question हमसे पूछ सकते है Contants Us की मदद से। हमें आप की मदद कर के बहुत अच्छा लगेगा. धन्यवाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment