शेयर मार्केट में चार्ट पैटर्न क्या है, कितने प्रकार के होते हैं और कैसे समझें?/ Share Market Chart Pattern in Hindi

अगर आप भी शेयर बाजार में काम करते हो और चार्ट के बारे में जानना चाहते हैं,तो एकदम सही जगह आए हो हम आप को शेयर मार्केट चार्ट पैटर्न के बारे में विस्तार से बताए, जिस से आने वाले समय में आप भी शेयर बाज़ार से लाखो पैसा जमा सकते हैं| आप अगर शेयर बाजार में काम करते हैं, या करने का सोच रहे हैं, तो आप अगर चार्ट पैटर्न को अच्छे से समय गए तो आप को शेयर बाज़ार से पैसा कमाने से कोई भी नही रोक सकता, आप दिन के लाखो रूपये शेयर बाजार से कमा सकते हैं, Stock Market में चार्ट पैटर्न Technical analysis (तकनीकी विश्लेषण) के आधार इस्तमाल किया जाता हैं.

chart11

Table of Contents

शेयर बाज़ार में चार्ट पैटर्न क्या है / stock market chart pattern kya hei

शेयर बाजार में तकनीकी विश्लेषण के लिए चार्ट पैटर्न का उपयोग किया जाता हैं, जो 100% सटीक तो नहीं होता हैं, लेकिन लॉस (नुकसान) को कम कर देता हैं, और अगर आप अच्छे से चार्ट पैटर्न के हिसाब से शेयर बाजार में काम करोगे तो महीने के लास्ट में मुनाफा (लाभ) कमा कर ही निकलोगे. ज्यादातर चार्ट पैटर्न का इस्तमाल वर्तमान में ट्रेडर्स करते हैं. जो इंट्रा डे ट्रेड (डेली शेयर बाजार) ऑप्शन में काम करते हैं.

2024 में दुनिया की 10 सबसे अच्छी ओर सबसे सस्ती क्रिप्टो करेंसी कौन सी है.

चार्ट पैटर्न के लिए शेयर बाजार में काम करने वाले पिछले कई दिनों के पैटर्न देख कर वर्तमान में बन रहे चार्ट पैटर्न के हिसाब से अपना ट्रेड (काम) करते हैं. साथ ही Market भी पूरा चार्ट पैटर्न के हिसाब से चलता हैं, आप को बता दे की चार्ट पैटर्न के हिसाब से काम करने पर लॉस (नुकसान) तो फिक्स होता हैं. लेकिन मुनाफा (लाभ) फिक्स नही होता हैं, इसी लिए एक्सपर्ट भी यही कहते हैं, की चार्ट पैटर्न से काम करने पर ट्रेडर्स लाखो रूपये दिन का कमा लेते हैं.

Stock Market में चार्ट पैटर्न कितने प्रकार के होते है / Stock Market me chart pattern kitne prkar ke hote he

आप को बता दे की शेयर बाजार(Stock Market) में चार्ट पैटर्न मुख्यत: 3 प्रकार के होते हैं.

  1. Continuity chart pattern
  2. Reversal chart Patterns
  3. indifferent Chart Pattern

ये चार्ट पैटर्न वो हैं, जिस से लाखो रूपये कमाए जा सकते हैं.

Yes Bank Share Price 2025 & 2030

Continuity chart pattern

जब शेयर बाजार में किसी स्टॉक में चार्ट पर एक ऐसा पैटर्न बन रहा होता जो एक ही दिशा में जाने के संकेत देता हैं, उसे Continuity chart pattern कहते हैं. जैसे की अगर Market ऊपर जा रहा हैं, तो वह लगातार ऊपर ही जायेगा.

financeconcept1

Continuation Pattern कितने प्रकार का होता है

  1. Bearish Rectangle Patterns
  2. Bullish Rectangle Patterns
  3. Bearish Flag Patterns
  4. Bullish Flag Patterns
  5. Bearish Pennant Patterns
  6. Bullish Pennant Patterns
  7. Bearish Symmetrical Triangle Patterns
  8. Bullish Symmetrical Triangle Patterns
  9. Cup and Handle Patterns
  10. Reverse Cup and Handle Patterns
Bearish Rectangle Patterns

Bearish Rectangle चार्ट पैटर्न हमेशा दो समानांतर सपोर्ट और रेजिडेंस के बीच बनता है,जिस में एक समय के लिए शेयर मार्केट एक प्राइस पॉइंट से दुसरे प्राइस पॉइंट और दुसरे प्राइस पॉइंट से पहले प्राइस पॉइंट के बिच कई बार घूमता रहता है,जो आयताकार (Rectangle) के रूप में दिखाई देने लगता है,लेकिन कुछ समय बाद सपोर्ट तोड़ कर निचे गिरने लगता है, वो चार्ट पैटर्न Bearish Rectangle चार्ट पैटर्न कहलाता है.

Bearish Rectangle Patterns
Bullish Rectangle Patterns

Bullish Rectangle चार्ट पैटर्न हमेशा दो समानांतर सपोर्ट और रेजिडेंस के बीच बनता है,जिस में एक समय के लिए शेयर मार्केट एक प्राइस पॉइंट से दुसरे प्राइस पॉइंट और दुसरे प्राइस पॉइंट से पहले प्राइस पॉइंट के बिच कई बार घूमता रहता है,जो आयताकार (Rectangle) के रूप में दिखाई देने लगता है,लेकिन कुछ समय बाद रेजिडेंस तोड़ कर ऊपर की और चला जाता है, वो चार्ट पैटर्न Bullish Rectangle चार्ट पैटर्न कहलाता है.

Bullish Rectangle Patterns
Bearish Flag Patterns

Bearish Flag चार्ट पैटर्न हमेशा एक झंडे (Flag) के सामान दिखाई देता है, इसीलिए इस चार्ट पैटर्न (Flag) चार्ट पैटर्न कहते है.इस चार्ट पैटर्न के दौरान एक लम्बा अपट्रेंड (उपर) की दिशा की और मूव कर के कुछ समय के लिए एक निश्चित दो पॉइंट्स के बीच रुक कर बने सपोर्ट को तोड़ कर निचे (DOWN) की और मूव करने लगता है, इस लिए इससे Bearish Flag Patterns कहते है.

Bearish Flag Patterns
Bullish Flag Patterns

Bullish Flag चार्ट पैटर्न हमेशा एक झंडे (Flag) के सामान दिखाई देता है, इसीलिए इस चार्ट पैटर्न (Flag) चार्ट पैटर्न कहते है.इस चार्ट पैटर्न के दौरान एक लम्बा अपट्रेंड (उपर) की दिशा की और मूव कर के कुछ समय के लिए एक निश्चित दो पॉइंट्स के बीच रुक कर बने रेजिडेंस को तोड़ कर ऊपर (Up) की और मूव करने लगता है, इस लिए इससे Bullish Flag Patterns कहते है.

Bullish Flag Patterns
Bearish Pennant Patterns

Bearish Pennant चार्ट पैटर्न में एक निश्चित पॉइंट पर केंडल पैटर्न के दौरान सपोर्ट और रेजिडेंस दोनों एक स्थान पर एक दुसरे से मिलने लगते है, के लिन कुछ समय के बाद market में सेल्लिंग प्रेशर के कारण सपोर्ट को तोड़ कर निचे की और मार्केट मूव करने लगता है, उस Bearish Pennant Patterns चार्ट पैटर्न कहते है.

Bearish Pennant Patterns
Bullish Pennant Patterns

Bullish Pennant चार्ट पैटर्न में एक निश्चित पॉइंट पर केंडल पैटर्न के दौरान सपोर्ट और रेजिडेंस दोनों एक स्थान पर एक दुसरे से मिलने लगते है, के लिन कुछ समय के बाद market में बाइंग प्रेशर के कारण रेजिडेंस को तोड़ कर ऊपर (up) की और मार्केट मूव करने लगता है, उस Bullish Pennant Patterns चार्ट पैटर्न कहते है.

Bullish Pennant Patterns
Bearish Symmetrical Triangle Patterns

Bearish Symmetrical Triangle Patterns चार्ट पैटर्न सममित त्रिकोण चार्ट पैटर्न मुख्य रूप से बाजार में अस्थिरता संकुचन का प्रतीक है। दूसरे शब्दों में, बाजार की अस्थिरता धीरे-धीरे कम हो रही है और जल्द ही ब्रेकआउट या ब्रेकडाउन हो सकता है। यह पैटर्न तब देखा जाता है जब किसी स्टॉक की कीमत इस तरह से समेकित हो रही होती है कि बारीकी से ढलान वाली दो अभिसरण प्रवृत्ति रेखाएं बनती हैं। यह चार्ट पैटर्न स्वयं इंगित करता है कि शेयर की कीमत समेकन की चल रही अवधि से पहले ब्रेकडाउन या ब्रेकआउट से गुजरने वाली है। यदि निचली प्रवृत्ति रेखा टूट जाती है, तो यह एक नई मंदी की प्रवृत्ति की शुरुआत का प्रतीक है।

Bearish Symmetrical Triangle Patterns
Bullish Symmetrical Triangle Patterns

Bullish Symmetrical Triangle Patterns चार्ट पैटर्न में आरोही त्रिकोण पैटर्न सिमेट्रिकल त्रिकोण पैटर्न का विविधता है. इस पैटर्न में निम्न ट्रेंडलाइन बढ़ जाती है, जबकि ऊपरी ट्रेंडलाइन फ्लैट रहती है. यह एक बुलिश पूर्वाग्रह को दर्शाता है और खरीदारों को कीमत समेकित करने के कारण अधिक आक्रामक बनने का सुझाव देता है. व्यापारी अक्सर ऊपर की संभावनाओं के लिए ऊपरी ट्रेंडलाइन के ऊपर ब्रेकआउट की तलाश करते हैं.

Bullish Symmetrical Triangle Patterns
Cup and Handle Patterns

Cup and Handle Patterns चार्ट पैटर्न में कप और हैंडल पैटर्न एक तेजी से जारी रहने वाला पैटर्न है जो एक ब्रेकआउट द्वारा सफल प्रतिभूति की कीमत को मजबूत करने का संकेत देता है, जिसके बाद लाभांश की कीमत बढ़ जाती है। समेकन की अवधि यू-आकार के कप होती है जबकि ब्रेकआउट को हैंडल द्वारा दर्शाया जाता है।

Cup and Handle Patterns 1
Reverse Cup and Handle Patterns

Reverse Cup and Handle Patterns चार्ट पैटर्न में कप और हैंडल पैटर्न एक तेजी से जारी रहने वाला पैटर्न है जो एक ब्रेकआउट द्वारा सफल प्रतिभूति की कीमत को कमजोरी का संकेत देता है, जिसके बाद लाभांश की कीमत घटजाती है। समेकन की अवधि यू-आकार के कप होती है जबकि ब्रेकआउट को हैंडल द्वारा दर्शाया जाता है।

Reverse Cup and Handle Patterns

Reversal Chart Patterns

जब शेयर मार्केट में कोई वर्तमान में चल रहे ट्रेंड में बदलाव आता है अथवा रिवर्सल पैटर्न का मतलब होता है ट्रेंड का बदलना। जिसके बनने से शेयर के प्राइस में उपर या निचे तेजी होने लगता है, इसी लिए इसको Reversal Chart Patterns के नाम से जाना जाता है.

क्रिप्टो से पैसा कैसे कमाए 2024

Reversal Chart Patterns कितने प्रकार का होता है

  • Double Bottom Pattern
  • Double Top Pattern
  • Reverse Head and Shoulders Pattern
  • Head and Shoulders Pattern
  • Bullish Expanding Triangle
  • Bearish Expanding Triangle
  • Triple Top Pattern
  • Triple Bottom Pattern
  • Falling Wedge Patterns
  • Rising Wedge Patterns
Double Bottom Pattern

Double Bottom Pattern चार्ट पैटर्न में चार्ट के निचले सिरे पर बनता है और डबल टॉप पैटर्न का उल्टा निचे की दिशा में पैटर्न है,यह पैटर्न डेली टाइम फ्रेम, 15 मिनट टाइम फ्रेम और 5 मिनट टाइम फ्रेम चार्ट में मिलेगा.इस पैटर्न के बनने के बाद इसका ब्रेकआउट रेजिस्टेंस लेवल से होता है, जिसके बाद एक कन्फर्मेशन कैंडल बनता है और हम इसमें ट्रेड करते हैं.

डबल बॉटम पैटर्न में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर डबल बॉटम पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके ट्रेड करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट लेवल या जिस कैंडल पर ट्रेड किया गया था, उसके निचले सिरे पर रखे, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट सेट करना न भूलें, इस पैटर्न में आपका टारगेट कोई भी बॉटम हो सकता है जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Double Bottom Pattern
Double Top Pattern

Double Top Pattern चार्ट पैटर्न में चार्ट के निचले सिरे पर बनता है और डबल टॉप पैटर्न का सीधा ऊपर की दिशा में पैटर्न है,यह पैटर्न डेली टाइम फ्रेम, 15 मिनट टाइम फ्रेम और 5 मिनट टाइम फ्रेम चार्ट में मिलेगा.इस पैटर्न के बनने के बाद इसका ब्रेकआउट रेजिस्टेंस लेवल से होता है, जिसके बाद एक कन्फर्मेशन कैंडल बनता है और हम इसमें ट्रेड करते हैं.

डबल बॉटम पैटर्न में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर डबल टॉप पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके ट्रेड करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या जिस कैंडल पर ट्रेड किया गया था, उसके ऊपर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट सेट करना न भूलें, इस पैटर्न में आपका टारगेट कोई भी टॉप हो सकता है जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Double Top Pattern
Reverse Head and Shoulders Pattern

Reverse Head and Shoulders चार्ट पैटर्न का हिंदी में मतलब होता है, की सिर और कंधों का उलटा पैटर्न शेयर बाजार में केंडल कई सपोर्ट लेकर रेजिडेंस को तोड़ (Brack) कर के एक बार सपोर्ट लेकर ऊपर (Up) की और मूव करने लगता है, उससे Reverse Head and Shoulders Pattern कहते है.

Reverse Head and Shoulders में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर रिवर्स हेड एंड शोल्डर पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके ट्रेड करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या पिछली कैंडल पर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट लगाना न भूले, इस पैटर्न में आपका टारगेट बिच में बने हेड पैटर्न के बराबर का हो सकता है
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Reverse Head and Shoulders Pattern
Head and Shoulders Pattern

Head and Shoulders चार्ट पैटर्न का मतलब होता है की इस पैटर्न में एक हेड होता है जो बिच में बनता है और दो कंधा होते है जो सिर के दोनों और बनते है हेड दोनों शोल्डर से बड़ा होता है यह पैटर्न हमारे हेड एंड शोल्डर के तरह दीखता है,इसी लिए इस को Head and Shoulders Pattern कहते है.

Head and Shoulders Pattern में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर हेड एंड शोल्डर पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके ट्रेड करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या पिछली कैंडल पर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट लगाना न भूले, इस पैटर्न में आपका टारगेट बिच में बने हेड पैटर्न के बराबर का हो सकता है
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Head and Shoulders Pattern
Bullish Expanding Triangle

Bullish Expanding Triangle चार्ट पैटर्न शेयर बाजार में हमेशा डाउन ट्रेंड (गिरते) बाजर में बनता है,इस चार्ट पैटर्न में दो या दो से अधिक सपोर्ट एंड रेजिडेंस बनते है,यह पैटर्न हमेशा निचे और ऊपर (Down and Up) को ट्रेड करते हुए बनता है, जो हमेशा तिरभुज के सामान दिखाई देता है इसी लिए इसको Bullish Expanding Triangle कहते है .

Bullish Expanding Triangle में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर बुलिश एक्सपैंडिंग ट्रायंगल पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके प्रवेश करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या पिछली कैंडल पर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट लगाना न भूले, इसके बारे में चार्ट में बताया है की टारगेट कहा का होना चाहिए
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Bullish Expanding Triangle
Bearish Expanding Triangle

Bearish Expanding Triangle चार्ट पैटर्न शेयर बाजार में हमेशा उठते ट्रेंड (U) बाजर में बनता है,इस चार्ट पैटर्न में दो या दो से अधिक सपोर्ट एंड रेजिडेंस बनते है,यह पैटर्न हमेशा ऊपर और निचे (Up and Down) को ट्रेड करते हुए बनता है, जो हमेशा तिरभुज के सामान दिखाई देता है इसी लिए इसको Bearish Expanding Triangle कहते है .

Bearish Expanding Triangle में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर बेयरिश एक्सपैंडिंग ट्रायंगल पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके प्रवेश करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या पिछली कैंडल पर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट लगाना न भूले, इसके बारे में चार्ट में बताया है की टारगेट कहाँ का होना चाहिए
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Bearish Expanding Triangle
Triple Top Pattern

Triple Top Pattern चार्ट पैटर्न का मतलब है,की चलते market में 3 बार टॉप को बनाते हुए सपोर्ट को तोड़ कर निचे जाने के बाद एक बार सपोर्ट लेकर निचे की और गिर जाना उसके Triple Top Pattern कहते है .

शेयर बाजार में रोजाना काम कैसे करे

Triple Top Pattern में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर ट्रिपल टॉप पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके ट्रेड करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या जिस कैंडल पर ट्रेड किया गया था, उसके ऊपर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट सेट करना न भूलें, इस पैटर्न में आपका टारगेट कोई भी पैटर्न का टॉप हो सकता है जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Triple Top Pattern 3
Triple Bottom Pattern

Triple Bottom Pattern चार्ट पैटर्न का मतलब है,की चलते market में 3 बार सपोर्ट लेते हुए रेजिडेंस को तोड़ कर ऊपर की और जाने लगता है,लेकिन कुछ समय के बाद एक बार सपोर्ट लेकर ऊपर की और तेजी जाने लगता है, उसके Triple Bottom Pattern कहते है .

Triple Bottom Pattern में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर ट्रिपल बॉटम पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके ट्रेड करें।
  • स्टॉप लॉस को ब्रेकआउट कैंडल या जिस कैंडल पर ट्रेड किया गया था, उसके निचले सिरे पर रखे, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट सेट करना न भूलें, इस पैटर्न में आपका टारगेट कोई भी पैटर्न का बॉटम हो सकता है जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Triple Bottom Pattern 1
Falling Wedge Patterns

Falling Wedge Patterns चार्ट पैटर्न भी हमेशा डाउन ट्रेंड में बनता है, जिसमे कई बार market सपोर्ट और रेजिडेंस के बिच चलते हुए अचानक रेजिडेंस को तोड़ कर एक बार रेजिडेंस का सपोर्ट लेकर ऊपर की और जाने लगता इस लिए इस Falling Wedge Patterns कहते है.

Falling Wedge Patterns में काम कैसे करे
  • सबसे पहले चार्ट पर फॉलिंग वेज पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो संकेत देता है कि अभी प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए भी रिवर्स हो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके प्रवेश करें।
  • स्टॉपलॉस को इसके आखरी रेजिस्टेंस पर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट लगाना न भूले, इसके बारे में चार्ट में बताया है की टारगेट कहा का होना चाहिए
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
Falling Wedge Pattern
Rising Wedge Patterns

Rising Wedge Patterns चार्ट पैटर्न भी हमेशा UP ट्रेंड में बनता है, जिसमे कई बार market सपोर्ट और रेजिडेंस के बिच चलते हुए अचानक सपोर्ट को तोड़ कर एक बार सपोर्ट का सपोर्ट लेकर निचे की और जाने लगता इस लिए इस Rising Wedge Patterns कहते है.

Rising Wedge Patterns में काम कैसे करे

  • सबसे पहले चार्ट पर राइजिंग वेज पैटर्न की पहचान करें
  • इसके बाद इसके ब्रेकआउट का इंतजार करें, ध्यान दें कि इसके ब्रेकआउट के वक्त उस कैंडल का वॉल्यूम पिछले कैंडल से अधिक होना चाहिए।
  • ब्रेकआउट के बाद, अगले कैंडल के बनने की प्रतीक्षा करें, जो पुष्टि करता है कि प्रवेश करना है या नहीं।
  • कभी-कभी प्राइस रिटेस्ट के लिए रिवर्स जो सकता है, इसलिए या तो इसके रिटेस्ट होने की प्रतीक्षा करें या स्टॉप लॉस सेट करके प्रवेश करें।
  • स्टॉपलॉस को इसके आखरी रेजिस्टेंस पर रखें, जैसा कि चार्ट में दिखाया गया है।
  • टारगेट लगाना न भूले, इसके बारे में चार्ट में बताया है की टारगेट कहा का होना चाहिए
  • लाभ को और बढ़ाने के लिए ट्रेलिंग स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करें।
This image has an empty alt attribute; its file name is Rising-Wedge-Pattern-1024x512.png

indifferent Chart Pattern (neutral chart pattern) चार्ट पैटर्न की अगले लेख (आर्टिकल) में विस्तार से चर्चा करेगे जिस से आप को समझने में आसानी हो सके.

indifferent Chart Pattern की जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे

आप का हार्दिक स्वागत है आपका हमारे "moneymarket.blog" पर और मेरा नाम A R चौहान है। मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य आपके आर्थिक और कई सरकारी गेर सरकारी योजना सहित शेयर बाज़ार , बैंकिंग और क्रिप्टो सहित सभी प्रकार के आईडिया पर आर्टिकल लिखता हु,जिस से आप भी घर बेठे पैसा कमा सके| लेकिन इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप को शिक्षा दे कर जागरूक रहे है,लेकिन किसी भी प्रकार के निवेश से पहले अपने निवेश सलाहकार से राय जरुर लेवे, और आप Direct Question हमसे पूछ सकते है Contants Us की मदद से। हमें आप की मदद कर के बहुत अच्छा लगेगा. धन्यवाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment