आप रोजाना शेयर बाजार की प्रगति को देखना चाहते हैं। you want to track the progress of the stock market daily.

अगर आप शेयर बाजार (Stock Market) को रोजाना ऊपर निचे होते देखना चाहते हैं,साथ ही शेयर बाजार से पैसा (you want to track the progress of the stock market daily) कमाना चाहते हैं,तो आप को निम्नलिखित बातो पर ध्यान देने की आवश्यता होगी.

1 शेयर बाजार का परिचय / share bazar ka prichay

शेयर बाजार एक वित्तीय बाजार हैं, जहा देश विदेश की विभिन्न-विभिन्न कंपनियो के द्वारा शेयर ख़रीदे और बेचे जाते हैं, शेयर शब्द का मतलब साधारण भाषा में माने तो आप जिस कंपनी का शेयर खरीद रहे हो उसमे आप ने जितना पैसा लगाया, उतने पैसे (Money) का जितना लाभ और हानी होगा आप को आप के खाते में दिखाई देता हैं,शेयर बाजार में नियमित रूप से वित्तीय संस्थाओ, ट्रेडर्स और निवेशकों (investors) के द्वारा संचालित किया जाता हैं,शेयर बाज़ार (Stock Market) का मुख्य उद्देश्य कंपनियो द्वारा अपने व्यपार में वृद्धि लाने के लिए पूंजी (Money) जुटाने में मदद करता हैं, जिससे कंपनियां अपने उत्पादन (Production) का और ज्यादा विस्तार कर सके|शेयर बाजार की नींवआपूर्ति और मांग के सिद्धांत पर आधारित होती हैं,भारत में राष्ट्रीय स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) शेयर बाजार के प्रमुख स्थान हैं।भारत सहित विदेशो में शेयर बाज़ार को Money Market (पैसा बाजार) के रूप में भी जाना जाता हैं,जहा से रोजाना करोडो लोग पैसा कमाते और गवाते हैं|

Indian Stock Market Broker
Indian Stock Market Broker

2 शेयर बाजार में काम कैसे करे / share bazar me kam kese kre

शेयर बाजार में काम करने के सबसे पहले आप को एक डीमैट अकाउंट (Demat Account) की आवश्यकता होती है,जो भारत में आप जिरोधा,एंजेल,उपस्टॉक्स सहित कई कंपनियों में अपन डीमैट अकाउंट (Demat Account) खुलवा सकते है, आप का डीमैट अकाउंट खुलने के बाद शेयर बाजार में नियमानुशार अपना शेयर बाजार का काम शुरू कर सकते है,शेयर बाजार में काम करने से पहले अपने वित्तीय सलाकार से भी विचार विर्मश कर के अपना शेयर बाजार का कम शुरू करे,वर्तमान में भारतीय सहित विश्व के शेयर बाजारों में काम करने वालो की संख्या दिनों दिन तेजी से बढ़ रही हैं.

3. शेयर बाजार से पैसे कैसे कमाए / share bazar se pesa kese kmae

जब आप शेयर बाजार में अपना पैसा जिस कम्पनी में लगाते हैं,उस कम्पनी में आप उतने पैसे की हिस्सेदारी उस कम्पनी में हो जाती हैं|जब उस कम्पनी का लाभ (Profit) होगा,उस के हिसाब से आप को भी आप के हिस्से का लाभ (Profit) आप के डीमैट अकाउंट में दिखाई देगा|इसको विस्तार से जानने के लिए हम आप को निम्नलिखित बिन्दुओ से समझाने की कोशिश करते हैं|

A. खरीदना (Kharidna):-जब आप किसी कम्पनी के शेयर खरीदते हो और उस कम्पनी में मुनाफा होता हैं, तो उसके शेयर (Stock) के भाव भी बढ़ते हैं, जिससे आप पैसा कमा सकते हैं|उदाहरण:- मोनिका ने टाटा कम्पनी के 100 शेयर 500 रु. के भाव से मंगलवार को दोपहर 12 बजे ख़रीदे,दो दिनों के बाद शुक्रवार को टाटा कम्पनी के शेयर का भाव 525 रु. के भाव से बेच (Sell) कर दिए तो मोनिका ने दो दिनों में 25*100=2500 रूपये कमा लिए.

B. बेचना (Bechna):- जब आप किसी कम्पनी के शेयर बेच देते हो तो उतनी उस कम्पनी की उतनी हिस्सेदारी से होने वाला मुनाफा और नुकसान के हिस्सेदारी आप को मिलेगी|जब कम्पनी के शेयर के भाव बढ़ेगे तो आप को नुकसान होगा और कम होगे तो आप को फायदा होगा,उस के हिसाब से आप पैसा कमा सकते हैं|उदाहरण:- मोनिका ने टाटा कम्पनी के 100 शेयर 500 रु. के भाव से सोमवार को बेच दिए,कुछ दिनों बाद कम्पनी में घाटे की खबर के बाद टाटा के शेयर का भाव 485 रु. हो गया, उस समय मोनिका ने जो 100 शेयर बेचते वो शेयर खरीद लिए तो मोनिका ने 15*100=1500 रूपये और कमा लिए.

Power Of Interaday Trading
Power Of Interaday Trading

C. इंट्राडे ट्रेडिंग (Intraday Trading):- इंट्राडे ट्रेडिंग में जिस दिन आप ने सौदा (Trade) लिया हैं,उसी दिन बाजार (Market) के बंद होने से कुछ मिनटों पहले बेचना और खरीदना होता हैं|इंट्राडे ट्रेडिंग का समापन समय निर्धारित किया होता हैं ,यदि आप उस अवधि के भीतर अपनी पोजीशन (सौदा) बंद नहीं करते हैं, आप का ब्रोकर स्वचालित (Automatic) रूप से उस पोजीशन (सौदे) को बंद कर देगा।इंट्राडे ट्रेडिंग में समय का बहुत ही बड़ा महत्व होता हैं,आने वाले समय में आप को इंट्राडे ट्रेडिंग को लेकर एक विस्तार लेख प्रकाशित करेगे.

D.ऑप्शन ट्रेडिंग (Option Trading):- शेयर बाजार में ट्रेडिंग करने के कई तरीके हैं उन्हीं में से एक है ऑप्शन ट्रेडिंग (Option Trading)आपने सुना होगा और देखा भी होगा ऑप्शन ट्रेडिंग से कई लोग लाखो रूपये कमा लेते हैं आप को पता होगा मार्केट में ऐसे कई ट्रेडर्स है जो ऑप्शन ट्रेडिंग के जरिए कुछ ही मिनटों में लाखों रूपये कमा लेते है।Option Trading में हम कुछ प्रीमियम राशी दे कर किसी भी कम्पनी से एक निश्चित तारीख पर किसी भी स्ट्राइक प्राइस को आप खरीदने और बेच ने का अधिकार कम्पनी आप को देती है।

आप का हार्दिक स्वागत है आपका हमारे "moneymarket.blog" पर और मेरा नाम A R चौहान है। मेरे इस ब्लॉग का उद्देश्य आपके आर्थिक और कई सरकारी गेर सरकारी योजना सहित शेयर बाज़ार , बैंकिंग और क्रिप्टो सहित सभी प्रकार के आईडिया पर आर्टिकल लिखता हु,जिस से आप भी घर बेठे पैसा कमा सके| लेकिन इस ब्लॉग के माध्यम से हम आप को शिक्षा दे कर जागरूक रहे है,लेकिन किसी भी प्रकार के निवेश से पहले अपने निवेश सलाहकार से राय जरुर लेवे, और आप Direct Question हमसे पूछ सकते है Contants Us की मदद से। हमें आप की मदद कर के बहुत अच्छा लगेगा. धन्यवाद

Sharing Is Caring:

Leave a Comment